फैक्ट चेक: क्या कश्मीर में एक लड़के ने सेना के जवान पर पत्थरबाजी की और जवान ने तुरंत उस पर फायरिंग कर दी? जानें वायरल वीडियो का सच

  • सोशल मीडिया पर कश्मीर को लेकर वीडियो हो रहा वायरल
  • पीआईबी ने किया फैक्ट चेक
  • वीडियो को बताया फर्जी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-04 16:09 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ न कुछ ऐसा वायरल होता है जो सरासर फर्जी होता है। लेकिन, लोग इन्हें सही मान लेते हैं और आगे फॉर्वर्ड करने लगते हैं। ऐसा ही एक दावा इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि कश्मीर में एक लड़के ने सेना के जवान पर पत्थरबाजी की और जवान ने तुरंत उस पर फायरिंग कर दी।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने जांच पड़ताल की। एजेंसी ने अपने ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर इसकी जानकारी शेयर करते हुए लिखा, 'सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में फर्जी दावा किया जा रहा है कि कश्मीर में एक लड़के ने सेना के जवान पर पत्थरबाजी की और जवान ने तुरंत उस पर फायरिंग कर दी।' एजेंसी ने आगे कहा कि वीडियो का कश्मीर या भारतीय सेना से कोई संबंध नहीं है। यह साल 2022 का बोलीविया का पुराना वीडियो है। इसके साथ ही एजेंसी ने लोगों से ऐसे किसी फर्जी सूचना को शेयर न करने की अपील की है।

ऐसे कराएं फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Tags:    

Similar News